बंद करे

साहस की भावना

कुछ हद तक व्यापक रूप से धारित विश्वास के विपरीत, एक ट्रेक, पर्वतारोहण अभियान, स्की ट्रिप या नदी चलाने के लिए अलौकिक शारीरिक क्षमता की आवश्यकता नहीं होती है। क्या आवश्यक है बाहर के लिए एक प्यार और प्रकृति के लिए सम्मान है। यदि आपको साहस की भावना से निकाल दिया गया है, तो अपने दिल में स्पार्क्स कुमाऊं की पहाड़ियों में उड़ जाएं, जो बर्फ से ढंका चोटियों, क्रिस्टल ग्लेशियरों, रोलिंग मीडोज, दांतेदार रॉक चेहरे, प्राकृतिक घाटियों, नदियों, झरने के झरने, घने जंगलों और अमीर संस्कृति वाले मेहमाननवाज लोग|ट्रेकिंग, किसी भी जमीन को जानने का सबसे अच्छा तरीका है, यह लोग हैं, यह संस्कृति और परंपराएं हैं, अक्सर पर्वतारोहण के साथ उलझन में है, जो अधिक तकनीकी और पूर्व योजनाबद्ध चक्कर है।आदि शंकराचार्य, जो 8 वीं शताब्दी के ए.दि. में हिमालय में पैदल चलते थे, अग्रणी थे जिन्होंने भारत के इस हिस्से में ट्रेकिंग मार्ग खोले। पर्वतारोहण का मौसम जो हाल ही में इस क्षेत्र में गर्मियों के महीनों तक सीमित था; अब सर्दियों सहित लगभग पूरे वर्ष कवर किया जाता है| अब तक उन उपकरणों में सुधार उपकरण, परिवहन और सालाना बुकिंग की उपलब्धता संभव हो गई है जो अब तक पहुंच से बाहर थीं | ट्रिप ग्रेडिंग  ट्रेक्स, पर्वतारोहण अभियानों, स्की और नदी रन इलाके, पहुंच और बचाव या समर्थन आवश्यकताओं की कठिनाई के स्तर के संदर्भ में वर्गीकृत किया जा सकता है।

Grade Description 
1 ट्रेकिंग के साथ या बिना कम ऊंचाई भ्रमण। अच्छे स्वास्थ्य में किसी के लिए उपयुक्त
2 प्रति दिन 6 घंटे तक 5,250 मीटर नीचे ट्रेकिंग कुछ ट्रैकिंग अनुभव, हालांकि जरूरी नहीं है, उन्मुखीकरण की सुविधा प्रदान करेगा।
3 ट्रेकिंग रूट 5,250 मीटर से अधिक ऊपर जा रहे हैं जिससे पेड़ लाइन के ऊपर निरंतर अवधियों सहित अधिक शारीरिक गतिविधि की आवश्यकता होती है।
पिछला ट्रैकिंग अनुभव बेहतर है 4 अच्छी शारीरिक स्थिति और मूल पर्वतारोहण कौशल आवश्यक।
4 अच्छी शारीरिक स्थिति और मूल पर्वतारोहण कौशल आवश्यक है
5 उच्च श्रेणी की शारीरिक स्थिति और उन्नत पर्वतारोही अनुभव आवश्यक है

यात्रा ग्रेडिंग के अलावा, जो मुख्य रूप से शारीरिक फिटनेस और गतिविधि के आवश्यक स्तर का संकेत है, प्रत्येक यात्रा को आगे की कठिनाई के आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है: ए – सरल     बी – मध्यम      सी – सशक्त
इस संयुक्त वर्गीकरण पर विशेष उपकरण की ज़रूरत पर निर्भर होगा।
अंगूठे के नियम के रूप में, अपरिचित इलाके में, यह मज़ेदार है कि ‘जब मज़ा बंद हो जाता है तो वापसी’महत्वपूर्ण बात यह है कि एक संकट का तुरंत निर्णय लेने और निकासी सहित सुधारात्मक कार्रवाई करने में सक्षम हो।यह संभवतः साहस की भावना का विरोधाभास है: लेकिन सिर्फ इतना छोटा करने की कोशिश के लिए, कई प्रकृति के चमत्कार अनदेखी रहेंगे। यह शुरू होने से पहले मेडिकल की जांच करने योग्य है ताकि ऊंचाई की बीमारी की संभावना को कम कर सकें।