बंद करे

रुचि के स्थान

अल्मोड़ा का शहर जिला मुख्यालय है और यहाँ इक्कीसवीं सदी के पर्यटकों के लिए सभी सुविधाएं हैं। यह प्राचीन हिल स्टेशन अपनी स्वस्थ जलवायु के लिए प्रतिष्ठित है और यह कोसी और सूयाल नदी के बीच पांच किलोमीटर लंबी घोड़े की नाल के आकार में स्थित है। तथा लगभग चार सौ साल तक कुमाऊं का सांस्कृतिक और राजनीतिक क्षेत्र रहा है, जो चंद राजाओं द्वारा बसा है और ब्रिटिशों द्वारा विकसित है। मौसम साफ रहने पर हिमालय की बर्फीली चोटियों की श्रृखलाका एक विशाल मनोरम दृश्य देखा जा सकता है और साथ ही इस शहर के पटाल कि छत वाले घरों और पक्की सड़कों की एक झलक भी आपको कुछ विचारशील क्षणों के साथ सोलहवीं शताब्दी में ले जाएगी। पर्यटकों के लिए आस-पास के स्थानों में से कुछ का भ्रमण एक दिन के भीतर किया जा सकता है, जिनमें ब्राइट एंड कॉर्नर का अविनाशी सूर्यास्त, चितई मंदिर यह सभी आकार के पीतल घंटों का अद्वितीय संग्रह है जो सदियों से भक्तों द्वारा मंदिर में भेंट की जाती है,

कसार देवी मन्दिर -अल्मोड़ा

कसार देवी मन्दिर ,अल्मोड़ा

कसार देवी

उत्तराखंड के अल्मोड़ा के पास एक गांव है। यह कसार देवी मंदिर, कासार देवी को समर्पित एक देवी मंदिर के लिए जाना जाता है, जिसके बाद यह स्थान भी नामित किया गया है। मंदिर की संरचना की तारीखें 2 शताब्दी सी.ई.की हैं, 1890 के दशक में स्वामी विवेकानंद ने कासार देवी का दौरा किया और कई पश्चिमी साधक, सुनिता बाबा, अल्फ्रेड सोरेनसेन और लामा अनागारिक गोविंदा यहाँ आ चुके हैं |1960 और 1970 के दशक में हिप्पी आंदोलन के दौरान यह एक लोकप्रिय स्थान था, जो गांव के बाहर, क्रैंक रिज के लिए भी जाना जाता है, और घरेलू और विदेशी दोनों ही ट्रेकर्स और पर्यटकों को आकर्षित करता रहा है।

रानीखेत

अमोड़ा से लगभग पचास किलोमीटर दूर रानीखेत के शांत और सुंदर छावनी परिसद अच्छे स्वास्थ्य व नम्र हवा के लिए प्रसिद्ध है, यहाँ से मनोरम हिमालय की श्रृखलाओं का तथा पाइंस और ओक कि प्रदूषण मुक्त हरियाली का अन्नंद लिया जा सकता है। यह भारतीय सेना के कुमाऊं रेजिमेंट के रेजिमेंट सेंटर के रूप में भी प्रसिद्ध है- सबसे प्रतिष्ठित और सबसे अधिक सजाया हुआ कुमाऊं रेजिमेंटल संग्रहालय और समृद्ध तरीके से बनाए गए घास और हरे गोल्फ कोर्स सबसे अनुभवी पर्यटकों के लिए भी यादगार अनुभव हैं। रानीखेत से चार किमी कि दूरी पर स्थित चौबटिया उद्यान अपने स्वादिष्ट सेब, प्लम, आड़ू और खुबानी के विशाल बगीचे के लिए प्रसिद्ध हैं। यह 150 साल पहले एक ब्रिटिश आबादकार के अग्रणी प्रयासों का नतीजा है।रानीखेत तथा इसके आसपास के स्थानों में कुछ प्रसिद्ध धार्मिक मंदिर हैं जैसे झूला देवी मंदिर, राम मंदिर, हैडाखान मंदिर, कालिका मंदिर और बिन्सर महादेव।

बिनसर

अल्मोड़ा के टाउनशिप से केवल 30 किलोमीटर दूर स्थित बिन्सर, ओक और रोडनड्रन के घने जंगलों में घिरा हुआ है और हिमालय की चोटियों के आश्चर्यजनक नज़दीकी द्रश्य पेश करता है। इस पूरे क्षेत्र में अब एक वन्यजीव अभ्यारण्य है और इसमें पैनथर और बार्किंग हिरण जैसी कई वन्यजीव हैं। बिन्सार का मंदिर पास ही में स्थित है।

हिमालय पर्वत श्रृंखला का दृश्य कौसानी से

हिमालय पर्वत श्रृंखला का दृश्य कौसानी से

कौसानी

कौसानी, अल्मोड़ा से लगभग 52 किलोमीटर दूर स्थित है, यह हिमालयी शिखरों के लुभावनी दृश्य,एकांत और हरियाली के लिए प्रसिद्ध है|जैसे ही आप कौसानी सूर्योदय का अनुभव करने के लिए जागते हैं प्रसिद्ध कत्युर घाटी का विस्तृत विस्तार सामने आता है |कौसानी की सुंदरता ने महात्मा गांधी के पैर भी रुके और वे इस जगह पर कुछ समय तक रहे। उस महान व्यक्ति का संक्षिप्त प्रवास अनासक्ति आश्रम में उनके पीछे रहने वाली स्मृति है|भारत के एक और महान व्यक्ति प्रसिद्ध हिंदी कवि सुमित्रा नंदन पंत यहां पैदा हुए थे।यहाँ उस पवित्र स्थान को संरक्षित करने के लिए छोटा संग्रहालय है|प्रसिद्ध लोक गायिक गोपीदास भी कौसानी की खूबसूरती से प्रेरित थे| पिन्नाथ (10 के.एम.), बुढा पिन्नाथ (5 केएम) और भटकोट कौसानी के निकट उच्चतम स्थान हैं।

शितलाखेत

रानीखेत और अल्मोड़ा के बीच स्थित यह खूबसूरत जगह न केवल हिमालय की विस्तृत दर्शनीय चोटियों बल्कि फल के बगीचे से भी भरा है।स्काउटिंग शिविर अक्सर यहां आयोजित किए जाते हैं और एक सुंदर पहाड़ी पथ पर करीब 3 किलोमीटर दूर स्याही देवी मंदिर है।उत्तर प्रदेश प्रान्त के पहले मुख्यमंत्री पंडित गोविंद बल्लभ पंत का जन्म स्थान, खूंट निकट ही स्थित है। कुछ साल पहले एक स्मारक को इस जगह पर बनाया गया है ताकि मिट्टी के इस महान पुत्र की स्मृति को याद किया जा सके।

जलना

सुरम्य परिवेश में अल्मोड़ा से 35 किमी दूर स्थित जलना हिमालय के विस्तृत मनोरम दृश्य पेश करता है। यहाँ कई बागान हैं जो कई प्रकार के फल, जैसे कि खुमानी, आड़ू, नाशपाती , प्लम और सेब का उत्पादन करते हैं।

मानिला

मनीला का शाब्दिक मतलब है कि सम्मोहक । कत्युरी राजाओं की कुल देवी, मनीला देवी का प्रसिद्ध मंदिर रानीखेत से लगभग 85 किलोमीटर दूर है। इस छोटी पहाड़ी से आसपास के जंगलों और हिमालय का दृश्य याद रहने लयक हैं|

कटारमल

लगभग 17 कि.मी. अल्मोड़ा के उत्तरपश्चिम में स्थित, कटर्माल, सूर्य देव को समर्पित 800 वर्ष पुराना प्रसिद्ध मंदिर है। सूर्य को समर्पित भारत का एकमात्र मंदिर उड़ीसा के पुरी में कोनार्क मंदिर है।

मंदिरों का शहर - द्वाराहाट

मंदिरों का शहर – द्वाराहाट

द्वाराहाट

रामगंगा नदी की एक विस्तृत घाटी में स्थित, द्वाराहाट रानीखेत से लगभग 32 किलोमीटर दूर है।और ऐतिहासिक और पुरातात्विक दोनों बिंदुओं से एक महत्वपूर्ण शहर है और यह कत्युरी राजाओं की कुछ शाखाओं की राजधानी रह चुका है। द्वाराहाट से लगभग 10 किलोमीटर दूर एक पहाड़ी पर प्रसिद्ध दुनागिरि मंदिर स्थित है जो पौराणिक कथाओं में प्रसिद्ध है, जिसमें जड़ीबूटी औषधि संजीवनी मौजूद है। देवी दुर्गा को समर्पित मंदिर सुंदर और घने जंगल और एक चाय के बगानों के बीच में स्थित है। द्वाराहाट से कुछ दूरी पर नाथन देवी के मंदिर स्थित है।

जागेश्वर

कुमौओं में स्थित हिन्दुओं के सबसे महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों में से एक अल्मोड़ा से लगभग 35 किलोमीटर दूर स्थित है और यह माना जाता है कि जागेश्वर बारह ‘ज्योतिर्लिंग’ में से एक है। इसका महाभारत महाकाव्य में भी उल्लेख किया गया है। महान मंदिर परिसर देवदार के पेड़ों से ढंकी हुई एक संकीर्ण और सुंदर घाटी में स्थित है|दो नदियों नंदीनी और सुरभि पहाड़ियों से बहती हैं और पवित्र स्थान के पास मिलती हैं।देवदार के पेड़ों के घने वृक्ष, सतत चक्कर,और नदी के मीठे कलरव इस जगह पर एक अजीब आकर्षण और पवित्रता देते हैं।यहाँ अति सुंदर शिल्प कौशल को प्रदर्शित करते हुए १२४ मन्दिर तथा सैकड़ों शानदार मूर्तियां हैं|सबसे पुराना मंदिर ‘मृत्युंजय’ का है और सबसे बड़ा मंदिर ‘दिंडेश्वरा’ का है।मॉनसून ऋतू के श्रावण मास में यहाँ प्रतिवर्ष मेला लगता है

१०८ मंदिर समूह -जागेश्वर

१०८ मंदिर समूह -जागेश्वर