बंद करे

बिनसर से जागेश्वर

जब सप्ताहांत की बात आती है, तो कुछ ट्रेक आप में साहसी और एक मजेदार यात्रा कार्यक्रम प्रदान करते हैं ताकि आप सोमवार को काम पर वापस लौट सकें। हिमालय के कुमाऊं क्षेत्र में बिन्सार अभयारण्य से जागेश्वर ट्रैक सुनिश्चित करता है कि आप अपने सप्ताहांत का सबसे ज्यादा आनंद लेंगे। सुरम्य बिन्सार वन्यजीव अभ्यारण्य से शुरू होकर, इस ट्रैक में चीड़ के जंगलों के बीच से स्पष्ट पानी के  संगीतमय  छोटे-छोटे क्षेत्रों के  साथ, कुछ दुर्लभ वनस्पतियों और जीवों को देखते हुएऔर मोटे देवदार के वृक्षों के बीच शिवर लगा कर हिमालय से जुडी पुरानी लुभावनी बातो को याद किया जा सकता है| प्राकृतिक सौंदर्य के अलावा, कुमाऊं आपको स्थानीय संस्कृति और परंपराओं का आनंद लेने के लिए आमंत्रित करता है ।

उनके प्राचीन मंदिर और शानदार वास्तुकला आपको आश्चर्य की स्थिति में छोड़ देते हैं।
यात्रा कार्यक्रम दिल्ली से शुरू होता है, जहां रानीखेत एक्सप्रेस सुबह सुबह काठगोदाम पहुंचाती है और फिर घुमावदार सड़कों के माध्यम से गाड़ी चला कर आप अल्मोड़ा में पहुँच सकते हैं|
यदि आप रेल और सड़क यात्रा से बहुत थक नहीं रहे हैं, तो आप यहाँ से ही ट्रेक शुरू कर सकते हैं| लगभग 2500 मीटर की दूरी पर, बिंसर वन्यजीव अभयारण्य में भौंकने वाला हिरण, हिमालय का काला भालू, तेंदुआ, सर्व, सांभर और कुछ दुर्लभ प्रजातियां हैं।

वृक्ष के प्रेमियों के लिए, अभयारण्य ओक, रोडोडेंड्रंस और देवदारों से भरा पड़ा है।बिन्सर का दौरा करने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च तक है, क्योंकि साफ मौसम आपको पूरे कुमाऊं हिमालय रेंज, नंददेवी, त्रिशूल, नंदघोंती, पंचचुल द्रव्यमान जैसे बर्फ से ढंके चोटियों की सुंदरता में भिगो देता है |मानव मोर्चे पर, स्थानीय लोग गर्मजोशी के साथ स्वागत करते हैं। एक विस्तृत बातचीत आपको उनके जीवन, संस्कृतियों और रीति-रिवाजों में झाँकने का मौका देती है।

अगले दिन की शुरुआत 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक, जगेश्वर मंदिर जैसे और भी शानदार जगहों पर ले जाती है यह मंदिर 9 वीं से 13 वीं शताब्दी ईसा पूर्व में निर्मित  मंदिर है, यह 124 सुंदर रूप से तैयार किए गए पत्थर के मंदिरों का एक समूह है, जिसे आदिकी शंकराचार्य द्वारा पुनर्निर्मित माना जाता है।