बंद करे

बिनसर महादेव मंदिर, रानीखेत

मोटे  देवदार के बीच में बिन्सर महादेव का पवित्र मंदिर स्थित है।अपनी दिव्यता और आध्यात्मिक माहौल के साथ, यह जगह अपनी अदुतीय प्रकृति की सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है। कहा जाता है कि बिन्सर महादेव 9/10 वीं सदी में बनाया गया था और इसलिए ये उत्तराखंड में सदियों से एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल रहा है।गणेश, हर गौरी और महेशमर्दिनी की मूर्तियों के साथ, यह मंदिर इसकी स्थापत्य कला के लिए जाना जाता है।  महेशमर्दिनी की मूर्ति 9 वीं शताब्दी की तारीख में ‘नगरीलिपी’ में ग्रंथों के साथ उत्कीर्ण है। माना जाता है कि यह मंदिर अपने पिता बिंदू की याद में राजा पिठ्ठ द्वारा निर्मित है और इसे बिंदेश्वर मंदिर के रूप में भी जाना जाता है।देवदार,पाइन और ओक के जंगल से घिरा हुआ यह मंदिर राज्य में आने के लिए अपना एक अलग स्थान रखता है।

कैसे पहुंचें :

बाय एयर

रानीखेत के नजदीकी हवाई अड्डा, एक प्रसिद्ध कृषि विश्वविद्यालय पंतनगर में स्थित है, जो रानीखेत से लगभग १२५ और अल्मोड़ा से लगभग 127 किलोमीटर दूर है।

ट्रेन द्वारा

निकटतम रेलवे स्टेशन काठगोदाम करीब 120 किलोमीटर दूर स्थित है। काठगोदाम रेलवे से सीधे दिल्ली भारत की राजधानी, लखनऊ उत्तर प्रदेश राज्य की राजधानी, देहरादून उत्तराखंड राज्य की राजधानी है

सड़क के द्वारा

बिनसर महादेव मंदिर सड़क नेटवर्क के माध्यम से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। चूंकि उत्तराखंड में हवाई और रेल संपर्क सीमित है, सड़क नेटवर्क सबसे अच्छा और आसानी से उपलब्ध परिवहन विकल्प है। आप या तो सोनी बिनसर ,रानीखेत के लिए ड्राइव कर सकते हैं या एक टैक्सी / टैक्सी को किराए के लिए दिल्ली या किसी भी दूसरे शहर के बिनसर महादेव मंदिर,रानीखेत तक पहुंच सकते हैं।