बंद करे

झुला देवी मंदिर, रानीखेत

रानीखेत और आसपास के क्षेत्र के लिए आशीर्वाद है यहाँ स्थित झूला देवी मंदिर। पवित्र मंदिर देवी दुर्गा को समर्पित हैऔर इसे झूला देवी के रूप में नामित किया गया है क्योंकि यहाँ प्रसिद्ध देवी को पालने पर बैठा देखा जाता है।स्थानीय लोगों के अनुसार यह मंदिर 700 वर्ष पुराना है और 1959 में मूल देवी चोरी हो गई थी। चिताई गोलू मंदिर की तरह, इस मंदिर को इसके परिसर में लटकी घंटियों की संख्या  से पहचाना जाता है। यह माना जाता है कि झूला देवी अपने भक्तों की इच्छाओं को पूरा करती हैं और इच्छाऐं पूरी होने के बाद, भक्त यहाँ तांबे की घंटी चढाते हैं।

कैसे पहुंचें :

बाय एयर

रानीखेत के नजदीकी हवाई अड्डा, एक प्रसिद्ध कृषि विश्वविद्यालय पंतनगर में स्थित है, जो रानीखेत से लगभग १२५ और अल्मोड़ा से लगभग 127 किलोमीटर दूर है।

ट्रेन द्वारा

निकटतम रेलवे स्टेशन काठगोदाम करीब 120 किलोमीटर दूर स्थित है। काठगोदाम रेलवे से सीधे दिल्ली भारत की राजधानी, लखनऊ उत्तर प्रदेश राज्य की राजधानी, देहरादून उत्तराखंड राज्य की राजधानी है

सड़क के द्वारा

झुला देवी मंदिर, रानीखेत सड़क नेटवर्क के माध्यम से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। चूंकि उत्तराखंड में हवाई और रेल संपर्क सीमित है, सड़क नेटवर्क सबसे अच्छा और आसानी से उपलब्ध परिवहन विकल्प है। आप या तो झुला देवी मंदिर, रानीखेत के लिए ड्राइव कर सकते हैं या एक टैक्सी / टैक्सी को किराए के लिए दिल्ली या किसी भी दूसरे शहर से झुला देवी मंदिर, रानीखेत तक पहुंच सकते हैं।